Saturday, January 4, 2014

आम आदमी पार्टी (आप) : चित भी मेरी पट भी मेरी


अरविंद केजरीवाल अब दिल्ली के मुख्यमंत्री बन चुके है ! विश्वास मत जीतने से पहले अपनी सादगी की वजह से चर्चा मे रह चुके केजरीवाल ने पहले तो एक आलिशान मकान अपने निवासस्थान के रूप मे  पसंद किया था ऐसी खबरें थी । लेकिन इन खबरों पर बवाल उठने के बाद उन्होंने इस बडे घर को वापस कर दिया ।  हम सब जानते है कि केजरीवाल का यहांतक का सफर एक आंदोलन से शुरू हुआ जिसे अण्णाजी के आंदोलन के नाम से जाना जाता है !

जब अण्णाजी का आंदोलन चल रहा था तो उसके समर्थन मे जो लोग मुहीम चला रहे थे उन्हें मै अच्छी तरह जानता था । ये लोग तो भाजपा और संघपरिवार के समर्थक लोग थे । अण्णाजी के आंदोलन को सोशल मेडीया पर इन्ही लोगों ने हवा दी थी । अगर आप खुद के मेल बॉक्स खोल कर देखें,  तो  ये बात सिद्ध हो जायेगी । रामलीला पर कानून बनाने के लिये सरकार को घिरने के लिये, या यूं कहिये कि, ब्लॅकमेल करने के लिये उपोषण का हथियार इस्तेमाल करने की जरूरत थी । इस्को तो  सिर्फ अण्णाजी चला सकते थे । अण्णा माहीर थे इस खेल मे । इसलि‌ए एक रात मे अण्णाजी को मसीहा बना दिया गया ।

इस आंदोलन के पहले  अण्णाजी भी महाराष्ट्र मे बिल्कुल अकेले पड गये थे । महाराष्ट्र के बाहर उन्हें शायद ही कोई जानता था । महाराष्ट्र मे उन्होंने ११ बार अनशन किया था जिसमे ९ बार उनकी मांगे मंजूर की गयी थी । मंत्रीयों को इस्तिफा देना पडा था और नये कानून भी बन गये थे ! ये सब इलेक्ट्रॉनिक मेडीया जब नही था तब कि बात है । लेकिन जब भाजपा का शासन महाराष्ट्र मे स्थापित हु‌आ तो उसका रिमोट कंट्रोल जिनके हाथ मे था उन्होंने अण्णा को नौटंकी बताया । तेढे मुंह वाला गांधी इन शब्दों मे उनका जिक्र किया गया । 

अब वही भाजपा के समर्थक लोग इस बार अण्णाजी के मसीहा होने का ईमेल फॉर्वड कर रहे थे । अण्णाजी और केजरीवाल ने एक साथ आंदोलन मे हिस्सा लिया । सरकार को झुकाया और सरकारी बिल को जोकपाल भी कह डाला । लेकिन.....  अब केजरीवाल कहने लगे कि हमे व्यवस्था मे उतरना होगा । जब यह बात उन्होंने कही तो कोअर कमिटी की मिटींग हुई जिसके बारे मे एक चुप्पी सी है ।  मीटिंग के बाद अण्णाजी नाराज हुए थे और उन्होंने केजरीवाल से सभी रिश्तें तोड दिये । यह अब इतिहास बन गया है ।

समय समय की बात है । पिछले महीने जब लोकपाल बिल संसद मे पारित हो रहा था, तब अण्णा और केजरीवाल के अलग अलग बयाण आ रहे थे । अण्णा कह रहे थे बिल अच्छा है, तो केजरीवाल कह रहे थे कि ये तो जोकपाल है । जब अण्णा रामलीला पे केजरीवाल के साथ थे तो इसी बिल पर समझौता करने के लिये तैयार नही थे और बिल को जोकपाल बता रहे थे । आज जब अण्णा ने बिल का स्वागत किया तो केजरीवाल ने कहा कि को‌ई अण्णाजी के कान फूंक रहा है । अण्णाजी के कान फूंके जा सकते है, अण्णा हल्के कान के है यह साक्षात्कार केजरीवाल को कैसे हु‌आ ? क्या  अण्णाजी का इस्तमाल किया जा सकता है ,  यही केजरीवाल कहना चाहते थे ?

अण्णाजी के बदलते हु‌ए रंग और तेवर देखकर हमे तो कुछ समझ नही आ रहा । ना ही राजनीती को गंदा कहनेवाले केजरीवाल की बाते समझ मे आ रही है । समर्थन नही लेंगे, ले लिया । सरकार नही बनायेंगे, बना दी । सरकारी मकान नही लेंगे, ले लिया !

तो बात है उन ईमेल फॊर्वर्ड वालों कि.. ये लोग अब केजरीवाल के खिलाफ क्यूं प्रचार कर रहे है ? अब ये लोग आप के खिलाफ क्यूं प्रचार कर रहे है ? हमे फिरसे इतिहास मे झांकना होगा ।

अडवाणीजी ने १९९९ और २००४ के चुनाव के ठीक पहले दो बार एक अहम बात अपने चिंतन मे कही थी ।  इस देश मे द्विपक्षीय लोकशाही होनी चाहीये । जिस तरह की डेमोक्रसी यू‌एस‌ए मे है, भारत मे होनी चाहीये । उन्होंने ये भी कहा कि भारत को अध्यक्षीय लोकशाही कि जरूरत है । यह एक स्वतंत्र डिबेट का मामला है । लेकिन इसी चिंतन के दौरान उन्होंने यह तक कह डाला कि कॉंग्रेस और भाजपा एक दूसरे के लिये परस्परविरोधी किंतु पूरक दल है । क्या मतलब है इसका ? विरोधी है किंतु एक दूसरे के उपयोगी दल कैसे हो सकते  है ?

अडवाणीजी ने एक ऐसी बात कही जो इस देश के राजनीती को जाननेवालें तुरंत समझ गये । दर असल कॉंग्रेस और भाजपा दोनों भी ब्राह्मणवादी विचारों के दल है । लेकिन कॉंग्रेस ने अपना रूप सेक्युलर रखा है इसलिये लोग कॉंग्रेस के साथ हो गये । बडी ही आसानी से ब्राह्मणों का राज हो गया । लेकिन कॉंग्रेस ने आजादी के बाद टाटा, बिडला,मित्तल, जिंदाल, सिंघानिया, मेहता, बजाज इन्ही लोगों के लिये काम किया । ऐसा नही है कि बाकियों के लिये कुछ नही किया, थोडा बहुत जरूर किया । लेकिन जो थोडा किया उसका प्रचार जोर शोर से किया, और जो जोर शोर से किया उसका प्रचार कभी नही किया । हालांकि जिसका प्रचार नही किया जाता वह उसका असली अजेण्डा होता है । लेकिन यह अजेण्डा कभी जाहीर नही किया जाता था । तो यह बात छुपाने का क्या मतलब हो सकता है ?

इस बात का सीधा मतलब है कि जो असली अजेण्डा है, वह कॉंग्रेस के वोटरों के पक्ष मे नही है । इसलिये यह अजेण्डा खुले आम कहने की बात नही थी । वही दूसरी और जिसका प्रचार किया गया वह उसका नकाब था ।   प्रचार किस बात का किया जा रहा था? दलित को आरक्षण, मुस्लीम का हिंदुत्ववादीयों से रक्षण ।

ये तो बुनियादी चीजे है । क्या इनका प्रचार करने कि  क्या जरूरत है?

क्यूं कि, इनका प्रचार करनेसे दूसरे जो ओबीसी के लोग थे उन्हे हिंदुत्व के नाम पर जनसंघ संघटीत कर सकता था । उनकी बढती संख्या दलित, मुस्लीम और अन्य समूहों के चिंता का विषय होता था । इस चिंता का समाधान सिर्फ कॉंग्रेस है यह एक भ्रम कॉंग्रेसद्वारा प्रचारीत किया गया, वही दूसरी ओर कॉंग्रेस अल्पसंख्यकों और नीचली जातीयों का ही काम कर रही है यह प्रचार करके उन्हें हिंदू बनाने का काम हिंदुत्ववादी करते रहे । जब हिंदुत्ववादी सत्ता मे आये, तो उन्होंने प्रचार जोर शोर से राममंदीर का किय़ा, किंतु काम कुछ नही किया । उन्होंन भी जिंदाल, मित्तल, टाटा, बिडला, मेहता, अंबानी, थडानी इन्हींका काम किया जिसका प्रचार बिल्कुल ही नही किया । जिसबात का प्रचार नही किया जाता वह असली अजेण्डा होता है, ये बात अगर सच है तो कॉंग्रेस का भी अजेण्डा यही रहा है । अगर अजेण्डा एकही है तो कॉंग्रेस और भाजपा अलग कैसे ?

जब कॉंग्रेस की ए धोखादडी लोगों कि समझ मे आयी तो प्रादेशिक एवं धार्मिक ताकतों का उदय हु‌आ जो कॉंग्रेस से किनारा कर प्रवाह मे आना चाहती थी । उन्हे अहसास हु‌आ कि सत्ता मे हमारी भागीदारीही नही है । इसीलिये मुस्लीम संगठन, दलित संगठन, ओबीसी संगठन कॉंग्रेस से अलग होकर काम करने लगे । बिहार मे लालू, उप्र मे सपा-बसपा, महाराष्ट्र मे शरद पवार, हरियाणा मे लोकदल इन पार्टीयों का उदय इसी वजह से हु‌आ जिसके चलते केंद्र मे अस्थिरता पैदा हु‌ई । अस्थिरता के चलते केंद्र की सरकार मजबूर हो गयी । यह तो मुस्लीम, दलित, ओबीसी गुटों के लिये अच्छी सिचु‌एशन थी । लेकिन फिर कॉंग्रेस ने सेक्युलर कार्ड खेला और बीजेपी ने हिंदुत्व का । दंगे हु‌ए, लोग मारे गये मस्जीद गिरायी गयी, बम धमाके हु‌ए जिसके चलते सामाजिक ध्रुवीकरण तेज हो गया । यह ध्रुवीकरण हिंदू और मुस्लीम के नाम पर हु‌आ जो ये दो पक्ष चाहते थे । अब केंद्र की सरकार चलाना सेक्युलर मजबुरी हो गयी । हमारा साथ नही दिया तो भाजपा आ जायेगी ये हौव्वा बनाया गया ।

इस घटना क्रम को देखा जाये तो कॉंग्रेस और भाजपा ये ब्राह्मणवादीयों की ए और बी टीम रही है । १९९१ के बाद देश मे हालात बदले । प्रायव्हेटायझेशन के बाद सामाजिक समीकरणों मे बदलाव हु‌ए । दुनिया एक ग्लोबल व्हिलेज बन गयी, जिसके चलते एक नयी जनरेशन जो भारतमे अब युवा के रूप मे उभरी थी उनकी सोच ग्लोबल बन चुकी थी । उनको ये दंगे कम्युनल पॉलिटिक्स बेवकुफी लगने लगा । जो दिलसे तो भाजपा या संघ के साथ थे लेकिन कम्युनल नही थे उन्हे अब नये पर्याय चाहीये थे । ग्लोबललायझेशन से अर्बनायझेशन हो गया, जिनकी प्राथमिकता अलग थी जो कॉंग्रेस के ट्रॅडीशनल पॉलिटीक्स से अलग थी । सच पूछीये तो सोनिया गांधी जैसे विदेशी महीला का हाथ मे कॉंग्रेस की डोर होनेसे ब्राह्मणवादीयों को कॉंग्रेस अपनी ए टीम नही लग रही थी । इसी लिये एक ऐसी पार्टी की उन्हे जरूरत पड रही थी जिसकी सोच नयी हो, लेकिन भाजपा की तरह हिंदुत्व की बात न करती हो ।  जनलोकपाल आंदोलन के जरीये पहले अण्णाजी के अनशन का फायदा उठाते हुए केजरीवाल को लॉंच किया गया । जब तक यह पार्टी बाल्यावस्था मे थी तो संघ स्वयंसेवकों ने उसे मदद की । अब पार्टी खडी हो गयी  तो अण्णाजी का भी काम हो गया , अब अण्णाजी को भी बाय बाय कहा गया !  अब संघ व्यवस्थापन ने केजरीवाल को ये नया संगठन खुद के बल पर चलाने का काम दिया जो संघ के रह चुके केजरीवाल ने बाखुबी निभाया । इअलिये जिन लोगोंने ईमेल फॉर्वर्ड और अन्य तरह से शुरू मे इस आंदोलन को मदद की, अब वह अपने रेग्युलर काम मे  याने मोदी के प्रचार मे जुट गये ! अब मोदी पर भी केजरीवाल का चेक बना रहेगा ! पहले की तरह मोदी अब भाजपा में डिक्टेटर नही रह सकते थे । 

अब इसके बाद कॉंग्रेस बनाम भाजपा यह खेल खेलने की को‌ई जरूरत नही रही । अब जो खेल होगा वह आप बनाम भाजपा होगा । अब ए टीम बदल गयी है । आप अगर ना भी जीते  तो भी भाजपा का फायदा है । क्युं कि अब पहले के आप के समर्थक अन कह रहे है कि आप कॉंग्रेस की ए टीम है और बीजेपी की दुश्मन है, इससे  सेक्युलर वोटों मे सेंध लग सकती है जिससे तिसरे पक्ष तथा कॉंग्रेस का नुकसान होगा और बीजेपी के वोट ना बढने पर भी वोट मॅनेजमेंट से उन्हे फायदा होगा, जो चार स्टेट्स मे होता हु‌आ नजर आया !

यही २०१४ की नीती है ! इसे कहते है चित भी मेरी पट भी मेरी !!

No comments: